और बढ़ेगी उज्जैन की स्मार्टनेस:आज उज्जैन को मिलेंगी 5 स्मार्ट सौगातें, दोपहर 12 बजे सीएम करेंगे वर्चुअल लोकार्पण

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में 86 करोड़ की लागत की पांच सौगातें आज शहर को समर्पित कर दी जाएंगी। सीएम शिवराजसिंह चौहान दोपहर 12 बजे इनका वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इसमें महाकाल मंदिर परिसर में सवा तीन करोड़ की लागत से आधुनिक लाइटिंग भी शामिल है। मुख्य कार्यक्रम नूतन स्कूल में होगा। इसमें उज्जैन में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन सहित अन्य गणमान्यजन मौजूद रहेंगे। स्मार्ट सिटी सीईओ जितेंद्र सिंह चौहान ने कहा कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनप्रतिनिधि, शिक्षक व पालकों से संवाद करेंगे।

कलेक्टर आशीषसिंह ने कहा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर का समान विकास करने का लक्ष्य है। शहर का विकास आने वाले 30 से 40 वर्षों के लिए किये जाने का प्लान है।

ये सौगातें मिलेंगी शहर को –

1. इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम
35 करोड़ में तैयार इस सिस्टम में ट्रैफिक की निगरानी कैमरा से की जाएगी। यहां लगे कैमरे वाहनों के नंबर पढ़ सकेंगे। यदि तय से अधिक गति में वाहन चलाया या लाल बत्ती में सिग्नल तोड़ा तो भी कैमरे रिकॉर्ड कर लेंगे। इसक बड़ा फायदा उज्जैन के ट्रैफिक को नियंत्रित करने और ट्रैफिक के जवानों को भीड़ नियंत्रण में किया जा सकगा।

इसमें 16 ट्रैफिक जंक्शन, 7 एंट्री-एक्जिट पॉइंट पर निगरानी कैमरा, स्पीड डिटेक्शन कैमरे 12 जगहों पर लगाए जाएंगे। इन सबसे आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण पा सकेंगे। इसके लिए कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है। जहां से ट्रैफिक की निगरानी की जाएगी।

2. रूफटॉप सोलर एनर्जी प्रॉडक्शन

2 करोड़ रुपए की लागत में नूतन व गणेश कॉलोनी स्कूल सहित चार स्थानों पर 400 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाए गए हैं। नूतन विद्यालय में 210 किलोवॉट, गणेश कॉलोनी स्कूल में 30 किलोवॉट, मेला कार्यालय में 100 किलोवॉट, स्पोर्ट‌्स कॉम्प्लेक्स में 60 किलोवॉट से इन भवनों को ताे बिजली मिलेगी ही अतिरिक्त पैदा होने वाली बिजली को बिजली कंपनी को बेच दिया जाएगा।

3. गणेश कॉलोनी स्कूल

11 करोड़ की लागत से 42 हजार वर्गफीट में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस स्कूल को बनाया गया है। हरीफाटक के नीचे स्थित 3 स्कूलों को नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। यह स्कूल स्मार्ट क्लास के साथ स्मार्ट फर्नीचर व अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया गया है।

4. नूतन स्कूल में फर्नीचर
महाकाल मंदिर के नजदीक 7 स्कूलों को एक ही परिसर में जगह दी गई है। इसका कुल निर्मित क्षेत्रफल 1.69 लाख वर्गफीट है। इन परिसर में महाराजवाड़ा स्कूल क्रमांक 2 व 3, सराफा कन्या स्कूल, महाकाल मैदान प्राथमिक शाला व माध्यमिक शाला, हरसिद्धि गौंड बस्ती प्राथमिक व नूतन स्कूल शामिल हैं। यहां स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नए व आधुनिक फर्नीचर, कम्प्यूटर टेबल, लाइब्रेरी बुक रैक, वर्क स्टेशन सहित स्मार्ट क्लास के लिए सभी जरूरी फर्नीचर उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Comment